Basti Hero Uncategorized

Famous people of Basti | बस्ती के लोकप्रिय लोग

नमस्कार दोस्तों कैसो हो आप उम्मीद है अच्छे होंगे | तो मेरे बस्ती के सभी प्यारे मित्रो आज मे आप लोगो को हमारे बस्ती शहर को लोकप्रिय लोगो के बारे मे बतुंगा जिन्होन हमरे बस्ती शहर का नाम रौशन किया है | so let’s start today topic Famous people of Basti

Famous people of Basti

 Ramchandra Shukla  / रामचन्द्र शुक्ल

Ramchandra Shukla basti

आचार्य रामचंद्र शुक्ल हिन्दी आलोचक, निबन्धकार, साहित्येतिहासकार,अनुवादक, कथाकार और कवि थे। और इनका जन्म बस्ती मुख्यालय से 25 km दूर रामजानकी मार्ग स्थित अगौना नामक ग्राम में हुआ । उनके द्वारा लिखी गई सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण पुस्तक है हिन्दी साहित्य का इतिहास, जिसके द्वारा आज भी काल निर्धारण एवं पाठ्यक्रम निर्माण में सहायता ली जाती है।जिस समय शुक्ल जी की अवस्था नौ वर्ष की थी, उनकी माता का देहान्त हो गया। आचार्य रामचंद्र शुक्ल जी बस्ती शहर के सबसे लोकप्रिय लोगो मे से एक है ।

 

Sarveshwar Dayal Saxena / सर्वेश्वल दयाल सक्सेना

Sarveshwar Dayal Saxena basti

सर्वेश्वर दयाल सक्सेना कवि एवं साहित्यकार थे और इनका जन्म बस्ती जनपद के मुख्यालय के समीप मालवीय रोड स्थित पिकौरा मोहल्ले में 15 सितम्बर 1927 को हुआ था । सर्वेश्वर मानते थे कि जिस देश के पास समृद्ध बाल साहित्य नहीं है, उसका भविष्य उज्ज्वल नहीं रह सकता। सर्वेश्वर की यह अग्रगामी सोच उन्हें एक बाल पत्रिका के सम्पादक के नाते प्रतिष्ठित और सम्मानित करती है। इनके कुछ प्रमूख साहित्य महंगू की टाई, तूता का जूता बाल साहित्य और बकरी नामक नाटक। काफी प्रसिद्ध है । इनका निधन 23 सितम्बर 1983 को हुवा था ।लेकिन इनकी कविता एवं रचना हमेशा बस्ती के लोगो के दिलो मे रहेंगीं ।

 

Obaid Siddiqi / ओबेद सिद्दीकी

Obaid Siddiqi basti

ओबैद सिद्दीकी FRS एक भारतीय राष्ट्रीय अनुसंधान प्रोफेसर और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज के संस्थापक और निदेशक थे। उनके काम में ड्रोसोफिला के आनुवंशिकी और न्यूरोबायोलॉजी पर शोध शामिल है।

ओबैद सिद्दीकी का जन्म 1932 में उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में हुआ था। उन्होंने कोल्ड स्प्रिंग हार्बर लेबोरेटरी, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय, और कैम्ब्रिज में MRC प्रयोगशाला में अपने डॉक्टरेट अनुसंधान के बाद किया। उन्हें 1962 में बॉम्बे के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) में आणविक जीव विज्ञान इकाई स्थापित करने के लिए होमी भाभा द्वारा आमंत्रित किया गया था। तीस साल बाद, वह बैंगलोर में TIFR नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज के संस्थापक निदेशक बने, जहाँ उन्होंने जीवन के अंतिम दिनों में अपने शोध को जारी रखेंगे।

सिद्दीकी जी की 21 जुलाई 2013 को एक सड़क दुर्घटना हुवा था जिससे मस्तिष्क को गंभीर नुकसान पहुंचा था। उसके बाद 26 जुलाई 2013 को बैंगलोर में इनकी मृत्यु हो गई थी,

 

डॉ. जे पी शुक्ल / Dr j.p sukla

dr j.p sukla basti

शिक्षा जगत के चमकते सितारे के रूप में डॉ. जे पी शुक्ल का जन्म बस्ती की माटी में 1st जुलाई 1967 को बस्ती मुख्यालय से सटे बेलगड़ी नामक गाँव के हुआ। वर्तमान समय में शिव हर्ष किसान पी जी कालेज में जूलॉजी डिपार्टमेंट में HOD के पद पर शोभायमान है । इनकी दर्जनों बुक्स व लगभग 70 पेपर नेशनल व इंटरनेशनल लेबल पर पब्लिश्ड है। शिक्षा जगत में इनके अमूल्य योगदान के लिये इन्हें “पूर्वांचल रत्न 2007”, “मैन ऑफ़ द इयर USA 2011″ , ” बेस्ट आथर्ड अवार्ड इन साइंस & टेक्नोलॉजी” ‘साइंस अवार्ड 2013’ , “सरस्वती सम्मान 2013 ” मिला है। जो इनकी अतुलनीय कठोर परिश्रम , व एजुकेशन सेक्टर की निष्ठा जीता जागता उधाहरण है। बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय डॉक्टर साहब बहुत ही सरल व सीधे विचार वाले है। बस्ती के जनमानस व छात्रो के लिये आप प्रेरणा श्रोत है।

source – basti directory

 

डॉ. लक्ष्मी नारायण लाल / Dr. lakshmi narayan lal

dr. lakshmi narayan lal basti

डॉ. लक्ष्मी नारायण लाल हिन्दी साहित्य के प्रसिद्ध साहित्यकार के रूप में जाने वाले थे और डा.लक्ष्मी नारायण लाल का जन्म 4 मार्च 1927, को  बहादुरपुर बस्ती मे हुआ था ।  इनकी मुख्य कृतियाँ – नाटक : अंधा कुआँ, मादा कैक्टस उपन्यास : छोटी चंपा बड़ी चंपा, बया का घोंसला और साँप कहानी संग्रह : एक बूँद जल, एक और कहानी –  है और इनका निधन 20 नवंबर 1987 को हुवा था

Information source – wikipedia

 

तो मेरे बस्ती के प्यारे मित्रो कृपया हमारी इस लेख  Famous people of Basti के बारे मे कमेन्ट करके अपनी राय दे और कुछ गलती है तो बताए और हां अच्छा लगा हो तो अपने बस्ती के दोस्तों को जरुर शेयर करे ताकि बस्ती को सभी लोगो को इस महान लोगो को बारे में पता चल सके ।

Best places to visit in Basti uttar pradesh

About the author

admin

Leave a Comment